कोरोना वायरस से डरे नहीं, सावधानी ही बचने का तरीका है, इंफेक्टेड होने से ऐसे बचें

कोरोना वायरस से डरे नहीं, सावधानी ही बचने का तरीका है, इंफेक्टेड होने से ऐसे बचें

सेहतराग टीम

चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 132 हो गयी है और वहीं 6 से 7 हजार लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। इस वायरस से होने वाली खतरनाक निमोनिया जैसी बीमारी चीन से निकलकर अब भारत, सिंगापुर, मलयेशिया और अमेरिका तक पहुंच चुकी है। बहरत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी वायरस के खतरों के बारे में जानकारी दी है। अब इस वायरस का कोई इलाज या वैक्सीन नहीं मिला है। इसलिए अगर कोई शख्स इस वायरस की चपेट में आता है तो उसका इलाज मुमकिन नहीं है। ऐसे में इस वायरस से बचने का सिर्फ एक ही तरीका है कि आप जितना हो सके सावधानी बरतें।

पढ़ें- कोरोना वायरस से भारत की बढ़ी चिंता, जानें कैसे, क्या और कितना पड़ेगा प्रभाव?

कोरोना वायरस के लक्षण-

  • जुकाम
  • बुखार
  • खांसी और कफ
  • कंपकंपी
  • नाक बहना
  • सिर में तेज दर्द
  • थकान और उल्टी महसूस होना
  • सांस लेने में तकलीफ आदि
  • निमोनिया
  • ब्रॉन्काइटिस

पढ़ें- Corona Virus से पीड़ित मरीजों के इलाज में हो रहा रहा है HIV की दवा का इस्तेमाल

इन बातों का रखें ध्यान-

एक्सपर्ट के अगर हम कुछ चीजों का ख्याल रखें तो इस वायरस के इंफेक्शन से बचा जा सकता है।

थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें- 

सबसे जरूरी है कि आप अपने गले और कंठ को हमेशा गीला रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप अपनी प्यास को लंबे समय तक रोक कर रखते हैं और आपके कंठ की झिल्ली ड्राई हो जाती है तो यह वायरस आप पर अटैक कर सकता है। इसलिए पानी पीते रहना बेहद जरूरी है।

पानी उबालकर और गर्म-गर्म पिएं- 

लेकिन नॉर्मल पानी पीने की जगह उबला हुआ गर्म या गुनगुना पानी पिएं और एक बार में बहुत ज्यादा पानी पीने की बजाए, गर्म पानी को भी चाय की तरह सिप-सिप करके पिएं।

नॉन वेज खाना बंद कर दें-

कुछ दिनों के लिए नॉन वेज खाना बिलकुल बंद कर दें। करॉना वायरस जानवरों से इंसान में फैल रहा है इसलिए बेहद जरूरी है कि जब तक इस वायरस का प्रकोप फैला हुआ है आप नॉन वेज से दूर रहें।

विटमिन सी का सेवन करें-

विटमिन सी आपकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है। लिहाजा अपनी डेली डायट में संतरा, स्ट्रॉबेरी, किन्नू, ब्रॉकली जैसी विटमिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करें।

बी कॉम्प्लेक्स टैबलेट-

विटमिन सी के साथ-साथ जिंक और बी कॉम्प्लेक्स की टैबलेट को भी डेली डायट में शामिल करें। इससे भी आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनेगी और आप बीमारियों से बचे रहेंगे।

तुलसी और हल्दी का काढ़ा-

  • गर्म पानी में तुलसी, अदरक, काली मिर्च और हल्दी डालकर काढ़ा तैयार कर लें और रोजाना इसका सेवन करें। ये आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खा भी हर तरह के वायरस और बैक्टीरिया को दूर रखने में मददगार है।
  • बहुत ज्यादा तला-भुना, फ्राइड और ऑइली चीजें खाने से परहेज करें। हेल्दी डायट का सेवन करें।
  • गर्म-गर्म रसम या वेजिटेबल सूप पिएं। इससे भी आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनेगी और आपका शरीर बीमारियों से लड़ने के लिए हमेशा रेडी रहेगा।

भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचे-

अगले कुछ दिनों तक भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, पब्लिक प्लेस पर किसी से हाथ मिलाने से बचें। पब्लिक ट्रांसपोर्ट या पब्लिक प्लेस पर किसी चीज को छूने के बाद तुरंत हैंड वॉश करें और गंदे हाथों से अपने चेहरे, आंख, नाक या मुंह में हाथ न लगाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

पूरी दुनिया के लिए आपातकालीन स्थिति नहीं है करॉना वायरस: WHO

जानें, कहां से पैदा हुआ Corona Virus और लोगों पर कैसे करता है असर

जानलेवा कोरोना वायरस का बढ़ा प्रकोप, WHO ने जारी किया अलर्ट, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।